Best Greeting Technic For Customers

Greeting- 

कस्टमर को वेलकम करने की रीत को ग्रीटिंग बोलते है।

how to greet

Let's Start

       पहले बात करते आपके ग्रीटींग करने के तरीके की -आप क्या करते है जब भी कस्टमर आपके पास आते है? हम यहाँ पर शोरूम का Example  लेकर के चलेगे - कस्टमर आते  है तब आप ग्रीटिंग करते  है  या नहीं? अगर नहीं तो सुरु कर दीजिए। इससे आपके सेल कमसे कम 50 % बढ़ जायेगा। ए कोई मेरा दावा नही है हकीकत है।

ग्रीटिंग करने की बेस्ट टेक्निक -
                                               जो भी कस्टमर शोरूम में एंटर हॉता है उसे आप अपने दोस्त का दोस्त समजिये ,और वो आपकी कोई भी पार्टी में आया है,और आप उसको जानना चाहते है। कस्टमर को दोस्त का दोस्त समजिये और कहीये कैसे है (How are you sir)? तब कस्टमर अपना जवाब देगा (Exp- I am fine),और वो वेलकम महसूस करेगा। तो उनको लगेगा आप कही पहने मिले है और आप दोनो एक दूसरे को जानते है। ऐसा करनेसे कस्टमर को लगेगा वो सही जगपर आया है और उनको अच्छा लगेगा और आपके साथ बात करना पसंद करेगे। 
     सॉरी हम पलहे बात करने वाले थे आपके ग्रीटिंग के तरीके की,पर बीचमे ग्रीटिंग के सही तरीकेकी बात हो गयी चलो उसी बहाने आपको पहले पता चल गया ग्रीटिंग करना कैसे है।
सेल्समेन की सोच:
                                        आप अगर  सेल्समेन है तो आप इ नहीं  सोचते  है की वाह  आज तो मजा आने वाला है नए कस्टमर्स से बात करेगे और कुछ नया सिखनेको मिलेगा। आप कस्टमर को अपने शोरूम की तरफ आते देख कर आप सोचते है अरे यार ए कहा आ रहे है मुझे खड़ा होना पड़ेगा और वो कुछ लेगे भी नहीं और टाइम पास करे गे। या फिर कस्टमर की  और आप ध्यान ही नहीं देते क्योकि आपको पसंद नहीं आता जबभी कोई कस्टमर आते है,तो फिर आप सेल्स की जॉब को छोड़ दो वो आपके लिए नहीं है,कोई और जॉब खोज लो अपने लिए उससे पहले की आप सोचे की अपने ए जॉब करके गलती कर दी है। अगर आप सेल्स में ही जॉब करना चाहते है तो अपने ऐटिटूड को चेंज करे वरना आपकाहि लॉस है इस में ,और मेने जैसे बताया वैसे वेलकम करे कस्टमर्स को।  आपका काम आसान हो जायेगा आपकी प्रोडक्ट्स खरीद ने के चांस बढ़ जाये गए। 

ओनर -मालिक  की सोच:
अगर आप मालिक है  किसी शोरूम के तो क्या आप ग्रीटिंग करते है ?
नहीं तो सुरु कर दीजिये। 
ओनर का सबसे ज्यादातर खड़ूस वाला स्वाभाव होता है ,उसको  चेंज करना है। आप कस्टमर आता है तो खुस हॉते हो चलो कुछ बिकेगा,लेकिन जब वही कस्टमर कोई प्रोडक्ट्स देखनेके बाद हजार तरीके के सवाल पूछता है वो अापको पसंद नहीं आता और आप गुसा होंने लगते है। कस्टमर है प्रोडक्ट ख़रीदनेसे पहने हजार तरेकेका सवाल पूछेगा फिर लेगा क्योकि वो उसका हक  है और कस्टमर के सवाल का जवाब देना वो भी सही तरीकेसे आपका फर्ज है। 

इ कोई बुक से नहीं लिया गया है इ मरे खुद का एक्सपेरिंस  है। 

मोस्ट इम्पोर्टेन्ट पॉइंट फॉर सेल इस ग्रीटिंग। 

ग्रीटिंग में आपको कस्टमर को कहना है-कैसे है सर आप ?और हाथ मिलाना है। और पॉसिबल है तो ग्रीटिंग के लिए चॉकलेट वगेरा रखे वो आपको कस्टमर को एते ही देना है और आपके चेहरे पे हलकी सी स्माइल होनी चाहिए। 

By Dk's ComPANy








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